शी चिनफिंग ने सर्बिया के अखबार पर लेख प्रकाशित किया

शी चिनफिंग ने सर्बिया के अखबार पर लेख प्रकाशित किया

बीजिंग, 7 मई (आईएएनएस)। सर्बिया की राजकीय यात्रा से पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को सर्बिया के अखबार पर लेख प्रकाशित किया। इसका शीर्षक है लोहे की तरह मज़बूत दोस्ती की रोशनी से चीन और सर्बिया के बीच सहयोग की राह को रोशन करें।

शी चिनफिंग ने कहा कि राष्ट्रपति बनने के बाद मैं दूसरी बार सर्बिया आ रहा हूं। हालांकि, चीन और सर्बिया एक-दूसरे से बहुत दूर हैं, लेकिन दोनों देशों के लोगों की मित्रता घनिष्ठ है। चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में कोई भी परिवर्तन क्यों न आए, चीन और सर्बिया हमेशा सच्चे दोस्त और अच्छे साझेदार हैं। आपसी सम्मान और आपसी विश्वास पर कायम रहते हुए हमारे बीच चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी लगातार बढ़ रही है।

Read More अमेरिकी एनएसए दो दिन के दौरे पर आज इजरायल पहुंचेंगे, युद्ध विराम के उपायों पर करेंगे चर्चा

अपने लेख में शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और सर्बिया के बीच दीर्घकालीन मित्रवत आदान-प्रदान और आपसी लाभ वाले सहयोग से जाहिर है कि दोनों देशों के बीच संबंधों का विकास ऐतिहासिक रुझान के अनुरूप है, नागरिकों के मूल हितों के अनुकूल है और दोनों पक्षों की समान प्रगति के लिए लाभदायक है। आशा है कि वर्तमान यात्रा के ज़रिये चीन और सर्बिया के बीच मज़बूत दोस्ती बढ़ायी जाएगी, दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा और विश्व शांति व विकास बढ़ाया जाएगा, ताकि मानव जाति साझे भविष्य वाले समुदाय का निर्माण बढ़ सके।

Read More जेलेंस्की ने कुछ सजायाफ्ता अपराधियों को सशस्त्र बलों में शामिल करने की अनुमति वाले कानून पर किए हस्ताक्षर

शी चिनफिंग ने आगे कहा कि हमें चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने के साथ विकास के अवसर साझा करने चाहिए। इसके साथ संयुक्त राष्ट्र संघ आदि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में समन्वय मजबूत करने की आवश्यकता है और सांस्कृतिक आवाजाही व क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाया जाए, ताकि चीन-सर्बिया मित्रता का विकास कायम हो सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Latest News

आईपीएल 2024 : राजस्थान-कोलकाता का मुकाबला रद्द, एलिमिनेटर में आरआर का मुकाबला आरसीबी से आईपीएल 2024 : राजस्थान-कोलकाता का मुकाबला रद्द, एलिमिनेटर में आरआर का मुकाबला आरसीबी से
गुवाहाटी, 20 मई (आईएएनएस)। यहां के बारसापारा स्टेडियम में रविवार को राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की अंक...
जनीश कुमार, मोहनदास पई बायजू'स बोर्ड से हटेंगे
दुनिया में 7 में से 1 आईफोन भारत में बनता है : पीएम मोदी
ईडी ने 263 करोड़ रुपये के टीडीएस घोटाले में एक और गिरफ्तारी की
ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्‍टर हादसे पर पीएम मोदी हुए 'बेहद चिंतित'
असम में 105 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाएं जब्त, 3 गिरफ्तार
मस्क इंडोनेशिया में श्रीलंकाई राष्ट्रपति से मिले, स्टारलिंक को अमल में लाने पर चर्चा की