भाजपा की मंशा संविधान बदलकर आरक्षण छीनने की : कमल नाथ

भाजपा की मंशा संविधान बदलकर आरक्षण छीनने की : कमल नाथ

भोपाल, 8 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव में संविधान और आरक्षण बड़ा मुद्दा बन गया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भाजपा पर संविधान बदलकर आरक्षण छीनने का आरोप लगाया है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने बुधवार को एक्स पर लिखा, "भाजपा संविधान बदलना चाहती है ताकि आरक्षण समाप्त कर सके और समाज के वंचित वर्ग के अधिकार छीन सके। कांग्रेस यह नहीं होने देगी। कांग्रेस अपने न्याय पत्र में, हिस्सेदारी न्याय, लेकर आयी है। जिसके तहत सामाजिक और आर्थिक समानता के लिए हर व्यक्ति, हर वर्ग की गिनती होगी।"

Read More राजस्थान के धौलपुर में दो कारों में जबरदस्त टक्कर, 2 की मौत, 7 घायल

कमल नाथ ने आगे कहा, "आरक्षण का हक मिलेगा, संवैधानिक संशोधन द्वारा 50 प्रतिशत सीमा हटाकर एससी, एसटी और ओबीसी को आरक्षण का पूरा हक मिलेगा। इतना ही नहीं एससी, एसटी को सब प्लान की कानूनी गारंटी, जितनी एससी, एसटी की जनसंख्या, उतना बजट, यानी ज़्यादा हिस्सेदारी। जल, जंगल, जमीन का कानूनी हक में वन अधिकार कानून वाले पट्टों का एक साल में फैसला होगा।"

Read More पीएम मोदी के स्वागत के लिए सुदर्शन पटनायक ने तैयार किया सैंड आर्ट

उन्होंने आगे कहा, "अपनी धरती, अपना राज के तहत कांग्रेस उन बस्तियों को अनुसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित करेगी, जहां आदिवासी सबसे बड़ा सामाजिक समूह हैं।"

--आईएएनएस

एसएनपी/एकेएस

Latest News

आईपीएल 2024 : राजस्थान-कोलकाता का मुकाबला रद्द, एलिमिनेटर में आरआर का मुकाबला आरसीबी से आईपीएल 2024 : राजस्थान-कोलकाता का मुकाबला रद्द, एलिमिनेटर में आरआर का मुकाबला आरसीबी से
गुवाहाटी, 20 मई (आईएएनएस)। यहां के बारसापारा स्टेडियम में रविवार को राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की अंक...
जनीश कुमार, मोहनदास पई बायजू'स बोर्ड से हटेंगे
दुनिया में 7 में से 1 आईफोन भारत में बनता है : पीएम मोदी
ईडी ने 263 करोड़ रुपये के टीडीएस घोटाले में एक और गिरफ्तारी की
ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्‍टर हादसे पर पीएम मोदी हुए 'बेहद चिंतित'
असम में 105 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाएं जब्त, 3 गिरफ्तार
मस्क इंडोनेशिया में श्रीलंकाई राष्ट्रपति से मिले, स्टारलिंक को अमल में लाने पर चर्चा की